मिथुन राशिफल

मिथुन का मासिक राशिफल

November, 2017
सामान्य
सप्तम भाव में बैठा गोचरीय शनि दाम्पत्य जीवन में नीरसता बढ़ा सकता है। जीवनसाथी के साथ आपके मतभेद संभव हैं। व्यापार में कोई भी इन्वेस्टमेंट सोच-समझकर करना ही आपके लिए बेहतर होगा। पंचम भाव से हो रहा गुरु का गोचर आपकी पारिवारिक ख़ुशियों में इजाफ़ा कर सकता है। घर में अचानक कोई धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। नौकरी में आपकी तरक़्क़ी होने के प्रबल संकेत हैं। राहु का दूसरे भाव से गोचर आपको आर्थिक उन्नति तो देगा मगर पारिवारिक लोगों से आपका मनमुटाव भी संभव है। चौथे भाव में बैठा मंगल जीवन में प्रगति के लिए शुभ है। आप अपना नया मकान बना सकते हैं और उसको पूरा करने के लिए होम लोन भी ले सकते हैं। अष्टम भाव में बैठे केतु के कारण आपको धार्मिक यात्राएं करने के अवसर मिल सकते हैं। गूढ़ विज्ञान को सीखने व पढ़ने के लिए आप प्रेरित हो सकते हैं। शुक्र की चौथे व बुध की पंचम भाव में स्थिति आपको कोई फायदा दे सकती है। आपके बच्चे इस अवधि में काफी प्रगति कर सकते हैं। शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी से जुड़े जातक अच्छा लाभ कमा सकते हैं। विदेश कंपनियों में कार्यरत लोगों को आगे बढ़ने के अनेक अवसर प्राप्त होंगे। पंचम भाव में बैठा सूर्य भाई-बहनों की उन्नति हेतु शुभ रहेगा।
आर्थिक
इस महीने अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए आप कड़ा परिश्रम करेंगे। जो कि अंततः सफल भी रहेगा। थोड़ी सूझबूझ के साथ अगर आप निवेश करें तो आप अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं। आर्थिक तंगी न हो इसलिए लिए ज़रुरी है कि आप पैसा का सावधानी पूर्वक प्रयोग करें। माह के दूसरे भाग से आपको विशेष आर्थिक लाभ मिलने के योग बने हुए हैं। इसके साथ ही आप आर्थिक तौर पर अपने आप को मजबूत महसूस करेंगे। व्यापार में कोई पुराना फँसा हुआ धन वापस मिलने से आप मानसिक राहत महसूस करेंगे। शेयर बाज़ार में सोच-समझकर ही निवेश करें साथ ही इस अवधि में सट्टे-लॉटरी में धन लगाना बिलकुल उचित नहीं होगा।
स्वास्थ्य
इस समय आप शारीरिक श्रम के बजाय दिमागी काम ज्यादा करेंगे। हर बात पर गुस्सा करने से आपके रिश्ते बिगड़ सकते हैं इस बात का ध्यान रखें। इसलिए जहाँ तक संभव हो क्रोध करने से बचना ही आपके लिए बेहतर होगा। खाने-पीने पर आप विशेष ध्यान दें। ज्यादा तैल वाला और मिर्च मसालेदार भोजन आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं रहेगा। मौसम के अनुसार कपड़ों का चयन करें। सुबह की जॉगिंग व रोज़ाना योग का अभ्यास करना आपके लिए अच्छा रहेगा। अगर आप गाड़ी का प्रयोग करते हैं तो उस अवधि में ज़रा संभल कर चलाएं।
प्रेम व वैवाहिक
वैवाहिक संबंधों के लिए यह समय तनाव भरा हो सकता है। जीवनसाथी को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं लगी रहने के आसार हैं। इस माह आप दोनों के विचारों में भी आपसी तालमेल का अभाव रहेगा। प्रेम सम्बन्धों को लेकर यह माह आपके लिए कुछ अच्छे अवसर ला सकता है। अगर आप अपने प्रेमी या प्रेमिका की तलाश में हैं, तो इस अवधि में आपकी यह खोज पूरी हो सकती है। जो लोग पहले से ही किसी रिलेशन में हैं उन्हें किसी भी प्रकार की बहसबाज़ी से बचना उत्तम रहेगा। वरना कोई भावनात्मक पहलू आपके रिश्तों में परेशानियाँ खड़ी कर सकता है। बेरुखी को त्यागें और अपने पार्टनर को कोई बेहतरीन उपहार ख़रीद कर दें जिससे आपके रिश्तें और मजबूत बन सकें।
पारिवारिक
पारिवारिक जीवन के लिए यह अवधि काफी ख़ुशनुमा रह सकती है। पंचम भाव में बैठा गुरु संतान की उन्नति हेतु शुभ है। माता से पूर्ण सहयोग आपको प्राप्त होने की संभावना है। इस अवधि में उनका स्वास्थ्य भी काफी उत्तम बना रहेगा। बिज़नेस में पिता की मदद अथवा कोई सलाह अच्छा मुनाफ़ा करवा सकती है। इस अवधि में दोस्तों व भाई-बहनों से आपके रिश्ते उत्तम रहेंगे और वे आपको पूरा सपोर्ट करेंगे। इस महीने काम-धंधे में कोई बड़ी सफलता आपके हाथ लग सकती है। अगर आपकी संतान आर्ट्स, कम्युनिकेशन, डिजाइनिंग, आर्किटेक्चर से जुड़ी कोई पढ़ाई कर रही है तो उन्हें अच्छे नतीजे प्राप्त हो सकते हैं। पिता व भाई-बहनों को अपनी सेहत का ख़याल रखना होगा। इस समय किसी क़रीबी मित्र से आपका मनमुटाव संभव रहेगा। इसलिए जहाँ तक हो सके अपनी वाणी का दुरुपयोग करने से बचना होगा।
उपाय
कांसे के एक गोल टुकड़े को हरे कपड़े में लपेटकर जेब में रखना आपके लिए समृद्धिकारक रहेगा।
शुभ दिन
5, 14, 23 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

Mithun Masik Rashifal in Hindi