मकर राशिफल

मकर का मासिक राशिफल

नवम्बर 2017

सामान्यः माह नवम्बर की ग्रह स्थितियों पर एक नज़र जो इस प्रकार रहेगीः

इस मास सूर्य 16 नवम्बर को वृश्चिक राशि में प्रवेश करेगे। मंगल 29 नवम्बर से दशम भाव में में संचरण करेंगे। बुध 01 नवम्बर को आय भाव में तथा 24 नवम्बर को व्यय भाव में संचरण करेगा। वृहस्पति कर्म भाव में संचरण करेंगे तथा शुक्र 02 नवम्बर से दशम भाव तथा 26 नवम्बर को आय भाव में संचरण करेंगे। शनि पूर्ववत धनु राशि में संचरण करेंगे। राहु का पूर्ववत कर्क राशि में तथा केतु का मकर राशि में संचरण रहेगा।

 

कैरियर और व्यापारः

नवम्बर माह के पहले सप्ताह से ही आप अपने कैरियर के क्षेत्रों में तेजी से आगे बढ़ने के अवसरों से युक्त रहेंगे। इस दौरान आपको व्यापार के क्षेत्रों में अच्छी प्रगति की स्थिति रहेगी। इस माह के दूसरे सप्ताह हालांकि इस दिशा में कुछ कठिन से बने रहेंगे। किन्तु इस माह के तीसरे सप्ताह में आपको अनुकूल परिणाम रहेंगे। किन्तु माह के अंतिम सप्ताह में व्यापारिक बढ़त हेतु संघर्ष करते रहेंगे।

 

प्रेम एवं सम्बंधः

नवम्बर महीने के पहले सप्ताह में आप निजी संबंधों में मधुरता की स्थिति बनाएं रखने में सक्षम रहेंगे। संबंधों में परस्पर सहयोग बना हुआ रहेगा। किन्तु माह के दूसरे सप्ताह में आपके संबंधों में मतभेद गहरे रहेंगे। एक दूसरे की बातों में अविश्वास की स्थिति रहेगी। इस माह तीसरे सप्ताह में यद्यपि स्थितियां आपके अनुकूल बनेगी। इस माह के अंतिम सप्ताह में आपको उदार रहने की जरूरत रहेगी।

 

वित्तीय स्थितिः

इस नवम्बर के महीने के पहले सप्ताह में आपको अच्छा अर्थ लाभ रहेगा। जिससे आप प्रसन्न रहेंगे। आप अपने गृहस्थ जीवन में उपयोगी वस्तुओं को जुटाने में सक्षम रहेंगे। इस माह के दूसरे सप्ताह में आपकी आमदनी कुछ कमजोर सी बनी रहेगी। किन्तु इस माह के तीसरे सप्ताह से आप पुनः अच्छे लाभ को अर्जित करने में सक्षम रहेंगे। हालांकि इस माह के अंतिम सप्ताह में आपको चिंताएं रहेगी।

 

शिक्षा एवं ज्ञानः

नवम्बर महीने के पहले सप्ताह में आपको शैक्षिक उन्नति रहेगी। आप अपने  ज्ञान को और समृद्ध करने में सफल रहेगे। हालांकि इस माह के दूसरे सप्ताह से आप अनावश्यक कामों में अपनी ऊर्जा को व्यय करेंगे। जिससे आपको परेशानी रहेगी। इस माह के तीसरे सप्ताह से आप पुनः अध्ययन के क्षेत्रों में अच्छी स्थिति में रहेंगे। किन्तु इस माह के अंतिम सप्ताह में आपकी चुनौती बढ़ी हुई रहेगी।

 

स्वास्थ्यः

नवम्बर माह के पहले सप्ताह मे आपको शारीरिक पीड़ाएं रहेगी। जिससे आपको उपचार लेने की जरूरत रहेगी। किन्तु इस सप्ताह के दूसरे भाग से आपकी सेहत पुष्ट रहेगी। जिससे आप अपने नियमित दिनचर्या के प्रति सतर्क रहेंगे। इस माह तीसरे सप्ताह में आप कुछ जरूरी परहेजों को नहीं करेंगे। हालांकि इस माह के अंतिम सप्ताह में आप पुनः अच्छे सेहत से युक्त रहेंगे। जिससे आप प्रसन्न रहेंगे।

 

उपयोगी उपायः

मकर राशि के जातकों को निम्नांकित उपाय करने चाहिए, जो निश्चित ही फलदायक रहेगेः

  1. हरे राम हरे कृष्ण मंत्र का जाप श्रद्धा के साथ करें।

Makara Masik Rashifal in Hindi