कुम्भ राशिफल

कुम्भ का मासिक राशिफल

नवम्बर 2017

सामान्यः माह नवम्बर की ग्रह स्थितियों पर एक नज़र जो इस प्रकार रहेगीः

इस मास सूर्य 16 नवम्बर को वृश्चिक राशि में प्रवेश करेगे। मंगल 29 नवम्बर से धर्म भाव में संचरण करेंगे। बुध 01 नवम्बर को कर्म भाव में तथा 24 नवम्बर को आय भाव में संचरण करेगा। वृहस्पति धर्म भाव में संचरण करेंगे तथा शुक्र 02 नवम्बर से धर्म भाव तथा 26 नवम्बर को कर्म भाव में संचरण करेंगे। शनि पूर्ववत धनु राशि में संचरण करेंगे। राहु का पूर्ववत कर्क राशि में तथा केतु का मकर राशि में संचरण रहेगा।

 

कैरियर और व्यापारः

नवम्बर महीने के पहले सप्ताह से ही आप अपने व्यवसाय में अच्छी स्थिति अर्जित करने में लगे रहेगे। आपके यह प्रयास सफल रहेगे। जिससे आपके चेहरे में रौनकता की स्थिति रहेगी। इस माह के दूसरे सप्ताह में कैरियर में आगे बढ़ने की चुनौती बनी रहेगी। किन्तु इस माह के तीसरे सप्ताह में आप पुनः अपने व्यापारिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम रहेगे। इस माह के अंतिम सप्ताह में व्यापार में परेशानी रहेगी।

 

प्रेम एवं सम्बंधः

नवम्बर महीने के पहले सप्ताह में आप अपने निजी संबंधों में समांजस्य बनाएं हुए रहेगे। जिससे परस्पर खुशी बनी हुई रहेगी। इस सप्ताह आप साथी की इच्छा का ध्यान रखते हुए कोई वस्तु क्रय करने के मूड़ में रहेगे। इस माह के दूसरे सप्ताह मे यद्यपि साथी की बातों से आप आहत रहेंगे। जिससे मानसिक पीड़ाओं की स्थिति रहेगी। इस माह के तीसरे सप्ताह में संबंध मधुर, माह के अंतिम सप्ताह में कटु रहेंगे।

 

वित्तीय स्थितिः

नवम्बर माह के पहले सप्ताह से आपकी आमदनी अच्छी बनी हुई रहेगी। परिणामतः आप कुछ व्यवसायिक जरूरतों के हिसाब के कुछ उपकरणों की खरीद में लगे रहेंगे। हालांकि इस माह के दूसरे सप्ताह में आपकी आमदनी घटी सी रहेगी। जिससे आप परेशान रहेंगे। इस माह के तीसरे भाग में पुनः अच्छी आमदनी प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे। किन्तु इस माह के अंतिम सप्ताह में धन का आभाव रहेगा।

 

शिक्षा एवं ज्ञानः

इस नवम्बर महीने के पहले सप्ताह में आप ज्ञान विज्ञान के क्षेत्रों में अच्छी पकड़ बनाने में संलग्न रहेंगे। परिणामतः आपको उम्मीदों से बड़ी कामयाबी हासिल रहेगी। इस माह के दूसरे सप्ताह में अध्ययन से चूकते रहेंगे। जिससे आपका ज्ञान इस क्षेत्र में कुछ कमजोर स्थिति में रहेगा। किन्तु इस माह के तीसरे सप्ताह से आप स्वतः अपने ज्ञान को अच्छे बनाने में संलग्न रहेंगे। इस माह के अंतिम सप्ताह में शैक्षिक प्रयास सुस्त रहेंगे।

 

स्वास्थ्यः

नवम्बर महीने के पहले सप्ताह में आपके स्वास्थ्य की हानी रहेगी। जिससे आपको किसी अस्पताल तक जाने की जरूरत रहेगी। हालांकि इस माह के दूसरे सप्ताह से आप अच्छे स्वास्थ्य के मालिक रहेंगे। किन्तु इस माह के तीसरे सप्ताह में पुनः शारीरिक कमजोरी की स्थिति रहेगी। किन्तु इस माह के अंतिम सप्ताह में आप पुनः अच्छे सेहत युक्त रहेंगे। जिससे आप प्रसन्न रहेंगे।

 

उपयोगी उपायः

कुम्भ राशि के जातकों का निम्नांकित उपाय करने चाहिए, जो निश्चित ही फलदायक रहेगेः

  1. श्री शनि चालीसा का पाठ करें।

Kumbha Masik Rashifal in Hindi